चेहरे पर शहद लगाने के नुकसान!

Honey

जब बात आती है चेहरे की देखभाल की, तो हम में से बहुत से लोग प्राकृतिक उत्पादों की ओर रुख करते हैं, और शहद इस सूची में सबसे ऊपर होता है। इसकी मिठास जितनी जीभ को भाती है, उतनी ही इसके गुण हमारी त्वचा के लिए लाभदायक माने जाते हैं। लेकिन, क्या वास्तव में शहद हमारे चेहरे के लिए उतना ही सुरक्षित है जितना हम सोचते हैं? या फिर इसके कुछ ऐसे परिणाम भी हो सकते हैं जो हमारी त्वचा के लिए नुकसानदेहक हैं ?

आइए इस लेख में, विस्तार से जानते है शहद आपकी त्वचा के लिए एक वरदान है, या इसके पीछे छिपे हुए नुकसान भी हैं जिनसे आप अब तक अनजान हैं? 

शहद | Honey in hindi

शहद एक मीठा खाद्य पदार्थ है जिसे मधुमक्खियां फूलों के नेक्टर से बनाती हैं। मधुमक्खियां फूलों का रस इकट्ठा करके अपने छत्तों में ले आती हैं और फिर उसे शहद में बदल देती हैं। इस दौरान, रस की अधिकतर पानी उड़ जाता है, और बचता है गाढ़ा और मीठा शहद, जिसका हम उपयोग करते हैं। 

शहद के फायदे | Honey on face

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण इसे सौंदर्य और स्वास्थ्य की दुनिया में एक लोकप्रिय विकल्प बनाते हैं। शहद एक नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है जो ड्राई स्किन को गहराई से नमी प्रदान करता है। इससे चेहरे पर ग्लो आता है, रंगत सुधरती है और आपकी स्किन स्वस्थ और टाइट बनती है।   

इसके अलावा शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होने से मुँहासे और अन्य त्वचा संक्रमणों को रोका जा सकता है। इसका नियमित उपयोग त्वचा की सूजन और लाली को कम कर सकता है, जिससे त्वचा स्वस्थ और तरोताजा दिखाई देती है। साथ ही डेड स्किन सेल्स के लिए भी शहद एक उत्कृष्ट उपाय है। इसके लगाने से त्वचा की मृत कोशिकाएँ (dead skin) हटती हैं और नई कोशिकाओं का निर्माण होता है, जिससे युवा दिखाई देती है।

इस प्रकार, शहद का प्रयोग आपके चेहरे को अनेक फायदे प्रदान करता है। लेकिन, जैसे हर अच्छी चीज के साथ कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है, वैसे ही शहद के इस्तेमाल के साथ भी है। अगर शहद को सही तरीके से और सावधानियों के साथ इस्तेमाल न किया जाए, तो यह त्वचा के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

चेहरे पर शहद लगाने के नुकसान | Side effects of honey on face

चेहरे पर शहद लगाने के कई फायदे हैं, लेकिन कुछ स्थितियों में इसके नुकसान भी हो सकते हैं। यहाँ शहद लगाने के कुछ संभावित नुकसान दिए गए हैं:

चेहरे की त्वचा पर शहद लगाने से स्किन एलर्जी:

Skin

जबकि शहद को आमतौर पर त्वचा के लिए लाभकारी माना जाता है, कुछ लोगों में यह स्किन एलर्जी का कारण बन सकता है। इसके उपयोग से लालिमा, खुजली, सूजन या जलन जैसी एलर्जीक प्रतिक्रियाएँ हो सकती हैं। यह उन लोगों में अधिक आम है जिनकी त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती है या जिन्हें पहले से ही कुछ खाद्य पदार्थों या पराग के प्रति एलर्जी है।

इसलिए, चेहरे पर शहद लगाने से पहले एक पैच टेस्ट करना आवश्यक है ताकि एलर्जीक प्रतिक्रिया की संभावना को कम किया जा सके।

त्वचा पर शहद लगाने से स्किन प्रॉब्लम्स:

Skin

शहद का उपयोग करने से कई बार त्वचा संबंधी समस्याएँ भी हो सकती हैं, खासकर अगर इसे अधिक मात्रा में या गलत तरीके से लगाया जाए। चेहरे पर शहद लगाने से रोमछिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुँहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ सकती है।

विशेष रूप से गर्मी के मौसम में, जब त्वचा पहले से ही तैलीय और चिपचिपी होती है, शहद का उपयोग त्वचा की समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, अगर त्वचा में पहले से कोई इंफेक्शन या जलन हो, तो शहद का उपयोग उस स्थिति को और भी बदतर बना सकता है।

स्किन केयर उत्पादों के साथ शहद का इंटरैक्शन:

Skin

जब आप शहद को अन्य स्किन केयर (skin care) उत्पादों के साथ मिलाकर फेस मास्क या फेस पैक बनाते हैं, तो कई बार इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से त्वचा पर अवांछित प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। विभिन्न उत्पादों में मौजूद तत्व आपस में प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जिससे जलन, रूखापन या एलर्जी जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं।

 इसलिए, शहद के साथ किसी भी अन्य उत्पाद को मिलाने से पहले, उस मिश्रण को अपनी त्वचा के एक छोटे हिस्से पर जांच लें। इससे यह पता चलेगा कि मिश्रण आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित है या नहीं। कई बार यह भी हो सकता है कि आपको शहद से नहीं बल्कि मिश्रण में इस्तेमाल किए गए अन्य उत्पादों से एलर्जी हो।

सावधानियां

चेहरे पर शहद का इस्तेमाल करने से पहले कुछ सावधानियां रखना महत्वपूर्ण है जिस से कोई नुकसान ना हो: 

1) पैच टेस्ट करें:

शहद का इस्तेमाल चेहरे पर करने से पहले, एक पैच टेस्ट करना बहुत जरूरी है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी त्वचा पर शहद से एलर्जी तो नहीं होती।

 पैच टेस्ट करने के लिए, अपनी त्वचा के एक छोटे हिस्से पर, जैसे कि कलाई के अंदरूनी भाग या अग्रभाग (फोरआर्म) के पिछले हिस्से पर, थोड़ा शहद लगाएं। इसे वहां पर 24 घंटे के लिए छोड़ दें, और इस दौरान इस हिस्से को पानी या किसी अन्य पदार्थ से न धोएं। 24 घंटे बाद, उस हिस्से का निरीक्षण करें।

अगर आपको लाली, सूजन, खुजली, या किसी अन्य प्रकार की एलर्जिक प्रतिक्रिया नजर आती है, तो इसका मतलब है कि आपको शहद से एलर्जी है और आपको इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

2) शुद्ध शहद का उपयोग करें:

बाजार में मिलने वाला शहद कभी-कभी मिलावटी हो सकता है, जिससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए, जब भी आप स्किन के लिए शहद का इस्तेमाल करें, तो यह सुनिश्चित करें कि वह शुद्ध और ऑर्गेनिक हो।

 शुद्ध और ऑर्गेनिक शहद स्किन के लिए सबसे अच्छा होता है क्योंकि इसमें कोई हानिकारक रसायन या मिलावट नहीं होती। यह आपकी स्किन को पोषण देता है और स्किन की समस्याओं जैसे कि ड्राईनेस, मुँहासे और रूखापन को दूर करने में मदद करता है।

3) सावधानीपूर्वक शहद लगाएं: 

जब आप शहद को चेहरे पर लगाएं, तो आंखों के आस-पास का क्षेत्र छोड़ दें क्योंकि यह क्षेत्र बहुत संवेदनशील होता है। आंखों के आसपास की त्वचा पतली और नाजुक होती है, और शहद लगने से जलन हो सकती है। आप शहद को इस क्षेत्र से दूर रखें और चेहरे के बाकी हिस्सों पर ही इसका इस्तेमाल करें।

4) सही मात्रा में उपयोग करें:

अगर आप शहद को चेहरे पर लगा रहे हैं, तो यह ध्यान रखें कि इसे ज्यादा मात्रा में न लगाएं। बहुत अधिक शहद लगाने से त्वचा पर चिपचिपाहट बढ़ सकती है और अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। सही मात्रा में शहद लगाना महत्वपूर्ण है, ताकि आपकी त्वचा को उचित पोषण मिले और किसी भी प्रकार की असुविधा से बचा जा सके। एक पतली परत में शहद लगाना ही काफी होता है।

5)  समय का ध्यान रखें:

जब आप शहद को अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो इसे 15-20 मिनट से अधिक समय तक न छोड़ें। लंबे समय तक शहद लगाए रखने से त्वचा पर अवांछित प्रभाव पड़ सकता है। शहद आपके चेहरे को नमी और पोषण तो देता है, लेकिन इसे जरूरत से ज्यादा समय तक लगाकर रखने से त्वचा में जलन या अन्य समस्याएँ हो सकती हैं। इसलिए, इसे सही समय पर धो लेना चाहिए।

6) धोने का सही तरीका:

जब आप शहद को अपने चेहरे से धोते हैं, तो गर्म पानी का प्रयोग करना चाहिए। इससे शहद आसानी से धुल जाता है और त्वचा पर किसी भी प्रकार की चिपचिपाहट नहीं रहती। गर्म पानी से धो ने से शहद को घुलने में मदद होती है, जिससे चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना आसान हो जाता है। शहद, चेहरे को अच्छी क्लीनिंग के साथ  पोषण भी देता है।

7) खुले घावों पर न लगाएं:

अगर आपकी त्वचा पर कोई खुला घाव , कट्स हो या जलन महसूस हो रही हो, तो शहद लगाने से परहेज करें। शहद में मौजूद नैचुरल गुण जैसे कि एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण, जो सामान्य स्थितियों में त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं, खुले घाव या जलन वाली त्वचा पर उल्टा प्रभाव डाल सकते हैं।

 ऐसी स्थिति में शहद लगाते समय, इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि खुले घाव या जलन के स्थान पर शहद का प्रयोग बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। इसलिए, ऐसी स्थिति में शहद का इस्तेमाल न करके, त्वचा की सुरक्षा और स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें।

8) संवेदनशील त्वचा के लिए विशेष ध्यान:

अगर आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है, तो शहद को स्किन पर लगाने से पहले इसे अन्य त्वचा के अनुकूल तत्वों, जैसे कि एलोवेरा जेल या नारियल तेल, के साथ मिलाएं। इससे शहद का प्रभाव त्वचा पर नरम पड़ेगा और इसका इस्तेमाल अधिक सुरक्षित होगा, खासकर अगर स्किन ड्राई है।

इसके अलावा, आप विशेषज्ञ की सलाह भी ले सकते हैं ताकि आपको अपनी त्वचा के लिए सही उपचार और सामग्री का पता चल सके।

9) नियमित उपयोग पर ध्यान दें:

शहद को चेहरे पर लगाने का उपयोग नियमित रूप से करें, लेकिन ध्यान दें कि दिन में एक बार से ज्यादा नहीं। इस तरह से शहद के उपयोग से आपकी त्वचा को इसके लाभ मिलेंगे और किसी भी प्रकार के नुकसान से बचा जा सकेगा।

10) अन्य उत्पादों के साथ मिश्रण:

कई लोग अपनी स्किन केयर रूटीन में शहद को अन्य उत्पादों के साथ मिलाकर इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो ध्यान दें कि जिन उत्पादों के साथ आप शहद को मिला रहे हैं, वो आपकी त्वचा के अनुकूल होने चाहिए।

यानी, उन उत्पादों से आपकी त्वचा पर किसी प्रकार की एलर्जी या प्रतिकूल प्रभाव न हो। इससे आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी और शहद के फायदे भी बेहतर तरीके से मिलेंगे।

शहद के फेस पैक | Honey face pack at home

वैसे तो हम शहद को सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं, लेकिन कई बार सीधे लगाने में असुविधा हो सकती है। इसलिए, किसी अन्य खाद्य पदार्थ के साथ मिलाकर चेहरे पर शहद लगाया जा सकता है।

ड्राई स्किन के लिए शहद और दूध:

Milk

ड्राई स्किन वालों के लिए दूध और शहद का मिश्रण बेहतरीन है। सबसे पहले आपको एक छोटी कटोरी में दो चम्मच शहद लेना है। फिर इसमें एक चम्मच ताजा दूध मिलाएं। ध्यान रहे कि दूध ठंडा होना चाहिए। इन दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिला लें ताकि एक समान पेस्ट बन जाए। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं,

इसे लगभग 15-20 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को साफ और मुलायम बनाता है जबकि शहद त्वचा को गहराई से नमी प्रदान करता है। इस फेस पैक का नियमित उपयोग ड्राई स्किन की समस्या को कम कर सकता है।

ऑयली स्किन के लिए शहद और नींबू:

Lemon

अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो शहद और नींबू का मिश्रण आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। शहद और नींबू का फेस पैक बनाने की विधि बहुत सरल है।

सबसे पहले, एक छोटी कटोरी में एक चम्मच शहद लें। इसमें 10-15 बूंद नींबू का रस मिलाएं। इन दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिला लें ताकि एक समान पेस्ट तैयार हो जाए। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं,इसे लगभग 10-15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रहने दें। फिर, ठंडे पानी से धो लें। यह प्रक्रिया आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करेगी और मुँहासों की समस्या भी कम होती है। 

नॉर्मल स्किन के लिए शहद और पपीता:

Papita

नॉर्मल स्किन के लिए शहद और पपीता का फेस पैक बहुत अच्छा होता है। इसे बनाने के लिए, सबसे पहले आपको ताजा पपीते का एक छोटा टुकड़ा लेना है और उसे मैश कर लेना है। फिर इस मैश किए हुए पपीते में एक या दो चम्मच शहद मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें ताकि एक समरूप मिश्रण तैयार हो जाए।

इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 15-20 मिनट तक छोड़ दें। समय पूरा होने के बाद, चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। पपीते में मौजूद एंजाइम्स त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं और मृत कोशिकाओं को हटाते हैं, जबकि शहद त्वचा को नमी और पोषण देता है। 

सेंसिटिव स्किन के लिए शहद और एलोवेरा:

Alovevera

सेंसिटिव स्किन वालों के लिए शहद और एलोवेरा का फेस पैक बहुत ही सौम्य और फायदेमंद होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए, पहले एक चम्मच शहद लें और उसमें दो चम्मच ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं। एलोवेरा जेल आप घर में उगाए गए एलोवेरा पौधे से भी प्राप्त कर सकते हैं या मार्केट से शुद्ध एलोवेरा जेल खरीद सकते हैं। इन दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर एक समान पेस्ट बना लें।

अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, इसे लगभग 15-20 मिनट तक रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। शहद और एलोवेरा का यह मिश्रण त्वचा की सूजन को कम करता है, जलन को शांत करता है और त्वचा को गहराई से नमी प्रदान करता है, जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है।

रात को चेहरे पर शहद लगाने के फायदे

वैसे तो ये फेस पैक नहाने से पहले लगाया जा सकता है,लेकिन रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर शहद लगाने का अपना एक खास फायदा है। शहद न केवल त्वचा को नमी प्रदान करता है, बल्कि इसके एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा को साफ और स्वस्थ भी रखते हैं। रात के समय, जब हम सोते हैं, हमारी त्वचा की मरम्मत (heel) और नवीनीकरण की प्रक्रिया तेज होती है। इस दौरान शहद को चेहरे पर लगाने से यह सुनिश्चित होता है कि त्वचा अच्छे से साफ हो जाए और इसे जरूरी पोषण भी मिले। 

इसके अलावा, रात में शहद लगाने से आप प्रदूषण और बाहरी कारकों के प्रभाव से भी बचे रहते हैं, जिससे शहद के फायदे और भी बढ़ जाते हैं। सुबह उठने पर, जब आप चेहरे को धोते हैं, त्वचा न केवल ताजगी से भरी होती है बल्कि नरम और स्वस्थ भी दिखाई देती है। इस प्रकार, रात में शहद लगाना त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट देखभाल का तरीका साबित होता है।

निष्कर्ष 

हम सभी को पता है कि अक्सर शहद का सेवन खाने में किया जाता है, पर इसे स्किन केयर में भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।  यदि आप भी अपनी स्किन की सुंदरता बढ़ाना चाहते हैं, तो चेहरे पर शहद लगाकर प्रयोग करके देखिए, हालांकि, इसका उपयोग करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए शहद के नुकसान से बचने के लिए । इसके अलावा, अगर आपकी त्वचा में पहले से कोई समस्या है तो किसी स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लेकर ही शहद का उपयोग करें। इस तरह, आप शहद के लाभों का आनंद उठा सकते हैं बिना किसी नुकसान के।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!