जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय | How to increase height in hindi

Height

अच्छी हाइट हमारे व्यक्तित्व (personality)  में चार चाँद लगा देती है, लेकिन कई बार युवा अपनी हाइट न बढ़ने के कारण परेशान रहते हैं। आज हम अपने ब्लॉग में कुछ यूनिक और सरल टिप्स देंगे जो आपकी नेचुरल तरीके से हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

आइए जानते हैं हेल्दी लाइफस्टाइल के बारे में  जिसे फॉलो करके आप हाइट बढ़ाएं और एक अच्छी पर्सनैल्टी पाएं :

1) रोजाना करे योगासन 

योग और प्राणायाम न केवल शरीर को लचीला बनाते हैं बल्कि वृद्धि हार्मोन के उत्पादन को भी बढ़ाते हैं। ताड़ासन, वृक्षासन, और भुजंगासन जैसे योगासन नियमित रूप से करने से हाइट में सुधार हो सकता है। इन आसनों का वर्णन “योगा फॉर हाइट” नामक पुस्तक में किया गया हैं।

2) सिर्फ नींद नहीं, बल्कि गहरी नींद महत्वपूर्ण

नींद के दौरान, विशेष रूप से गहरी नींद (डीप स्लीप) में, ग्रोथ हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है। यह हार्मोन बच्चों और किशोरों में ऊँचाई और शारीरिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। “Journal of Clinical Endocrinology & Metabolism” में प्रकाशित एक शोध में पाया गया है कि नींद के दौरान ग्रोथ हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है, इससे आपकी लंबाई बढ़ाने में मदद मिल सकती हैं।

3) हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए

सुबह का नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि 8-10 घंटे की फास्टिंग के बाद जब हम खाते हैं, तो हमारा मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता तत्वों है और यह भोजन जल्दी ही हमारे शरीर में लगता है। इसलिए, नाश्ता कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी और अन्य पोषक  से भरपूर होना चाहिए, जिससे हाइट और हेल्थ अच्छी होती है। आपकी डाइट में दूध, दही, पनीर, अंडे, फल, सब्जियाँ, नट्स, ड्राई फ्रूट्स, सीड्स और साबुत अनाज शामिल होने चाहिए।

4) आयुर्वेदिक सप्लीमेंट्स

आयुर्वेदिक सप्लीमेंट्स, जैसे अश्वगंधा, शतावरी, च्यवनप्राश, और विदारीकंद, हाइट बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं। ये जड़ी-बूटियाँ शरीर में ग्रोथ हार्मोन के स्राव को बढ़ाती हैं, हड्डियों को मजबूत करती हैं, और समग्र शारीरिक विकास को प्रोत्साहित करती हैं। इन सप्लीमेंट्स का उपयोग करने से पहले डॉक्टर या आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

5) हाइड्रेशन और अनहेल्दी आदतों से बचाव

स्वस्थ शरीर के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है क्योंकि पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और लंबाई पर अच्छा असर पड़ता है। रोजाना कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं। इसके अलावा, शराब, नशीले पदार्थ, स्टेरॉयड, कैफीन और धूम्रपान से बचें क्योंकि ये हड्डियों के विकास में रुकावट डाल सकते हैं और आपकी हाइट बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं।

6) सही पोश्चर

खराब पोश्चर आपको छोटा दिखा सकता है, सही मुद्रा के लिए कुछ tips :

  • हमेशा सीधे खड़े रहें और कंधों को पीछे की ओर रखें।
  • बैठते समय कमर को सीधा रखें और पैरों को ज़मीन पर सीधे रखें।
  • सोते समय बेक बोन को सीधा रखने वाले तकिए और गद्दों का उपयोग करें।

7) हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज 

पुल अप्स, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जैसे व्यायाम आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं। नियमित रूप से कूदना (जैसे रस्सी कूदना) भी फायदेमंद है। इसके अलावा, हैंगिंग (लटकना) भी एक उत्कृष्ट व्यायाम है जो रीढ़ की हड्डी को खींचने में मदद करता है और हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है।

यहाँ हमने दो प्रोडक्ट के बारे में बताया है : Strauss Chin Up Door Bar और  Boldfit Pull-Up Bar

दोनों ही adjustable, comfortable और non-slip grips, versatile use, safe और secure qualities में आते हैं। इनका draw back भी है Boldfit Pull-Up Bar थोड़ा costly है लेकिन इसे आसानी से आप खुद install कर सकते हैं, Strauss Chin Up Door Bar में ड्रिलिंग की जरूरत होती लेकिन ये सस्ता है।

आपकी सुविधा के लिए हमने Amazon का लिंक दिया है, आप क्लिक करके अपनी जरुरत और चॉइस के according पुल-अप बार खरीद सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!