बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके!

Kids

बच्चे भले ही दिनभर की शरारतों से हमें थका देते हों, लेकिन जब वे बीमार पड़ते हैं, तो उनका वह शांत चेहरा हमें और भी चिंतित कर देता है। आइए, इस लेख में जानते हैं उन प्रभावी उपायों के बारे में जो आपके बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत बना सकते हैं और उन्हें स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है | Immunity

इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) हमारे शरीर की वह क्षमता है जो हमें बीमारियों और संक्रमणों से बचाती है। इसे इस तरह समझ सकते हैं कि जब भी कोई हानिकारक जीवाणु या वायरस हमारे शरीर में प्रवेश करने की कोशिश करता है, तो हमारा इम्यून सिस्टम उसे पहचानकर नष्ट कर देता है, जिससे हम स्वस्थ रहते हैं। यह प्रणाली हमारे शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा कवच है, जो हमें बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

शोध: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार, इम्यून सिस्टम हमारे शरीर को हानिकारक जीवाणुओं और विषाणुओं से लड़ने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, इम्यून सिस्टम का सही तरीके से काम करना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएं: एक अनोखा दृष्टिकोण | How to boost children immunity

बच्चे की इम्युनिटी बढ़ाना किसी माँ के लिए किसी जंग से कम नहीं है। आपको बच्चे से कुछ भी कराना हो, उसमें पेशेंस रखना बहुत जरूरी है। साथ ही किसी भी काम को इंटरेस्टिंग बनाना बेहद आवश्यक है, चाहे वह खाना हो, खेलना हो या अच्छी आदतें सिखाना हो।

इस लेख में कुछ अलग और प्रभावी तरीके (effective ways) बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चों को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं।

1) रंग-बिरंगा और मजेदार आहार

आजकल अधिकतर बच्चे जंक फूड और पैक्ड फूड खाना पसंद करते हैं, जिनमें ट्रांस फैट, शुगर, और प्रिजर्वेटिव्स अधिक होते हैं, जो बच्चों के इम्यून सिस्टम (immune system) को कमजोर कर सकते हैं। बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार बहुत महत्वपूर्ण है। आप उन्हें ये खिलाएं :

  • विटामिन ए: पालक, गाजर, शकरकंद
  • विटामिन बी 2: बादाम, दूध, दही, पनीर
  • विटामिन बी 6: केले, पालक, मछली, चिकन
  • विटामिन सी: संतरे, नींबू, बेल मिर्च, ब्रोकली
  • प्रोटीन: चना, मूंग, अंडे, मांस, मछली
  • मैग्नीशियम: पालक, अलसी के बीज, कद्दू के बीज
  • जिंक: बादाम, अखरोट, कद्दू के बीज
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड्स: अखरोट, अलसी के बीज, मछली
  • प्रोबिऑटिक्स: बटरमिल्क, दही
  • आयरन से भरपूर: हरी पत्तेदार सब्जियां 

बच्चों को यह सब खिलाने के लिए खाद्य पदार्थों को आकर्षक और मजेदार बनाना जरूरी है। इन्हें रेनबो कलरफुल सलाद, स्प्राउट्स चाट, टेस्टी स्मूदीज और ड्रिंक्स, नट्स कूकीज, और दालों का स्माइली चीला जैसी व्यंजनों के रूप में परोसें। इससे बच्चे खुशी-खुशी इन्हें खाएंगे और उनकी इम्युनिटी (their immunity) मजबूत बनेगी।

2) इम्युनिटी का सुपर हीरो हाइजीन 

Dettol का ऐड तो आप सभी ने देखा ही होगा। बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए स्वच्छता का महत्व और इन्फेक्शन का खतरा दोनों समझाना जरूरी है। इसमें नहाना, दांत साफ करना, नाखून काटना, साफ कपड़े पहनना, और खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को टिश्यू या कोहनी से ढकना शामिल है। बच्चों को 20 सेकंड तक साबुन से हाथ धोने का सही तरीका सिखाएं।

ध्यान रखें कि अत्यधिक स्वच्छता (ओवर हाइजीन) से भी इम्यूनिटी कम हो सकती है, क्योंकि इससे बच्चों को अधिक सफाई में रहने की आदत हो जाती है, जिससे वे बाहर जाने पर ज्यादा बीमार पड़ते हैं।

3) स्ट्रांग इम्युनिटी के साथ स्ट्रांग रिलेशन शिप फ्री 

आज के समय में बढ़ते स्क्रीन टाइम को कम करके पूरे परिवार के लिए फिटनेस समय निर्धारित करें, जिसमें व्यायाम (exercise),योग, स्विमिंग, साइकिलिंग, या पार्क में खेलने जैसी गतिविधियाँ शामिल हों। नियमित शारीरिक गतिविधियों से रक्त संचार बेहतर होता है साथ ही पसीने और गर्मी से  शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं,जिससे बॉडी की रोगो से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। 

 महंगे गिफ्ट्स की बजाय बच्चों के साथ प्यार से समय बिताएं और उन्हें गले लगाएं, इससे उनकी इम्यूनिटी बढ़ेगी और परिवार के बीच संबंध भी मजबूत होंगे।

4) प्रकृति के साथ जुड़ाव

प्रकृति के करीब रहने से ताज़ी हवा, धूप, मिट्टी, और घास के संपर्क में आकर इम्यूनिटी मजबूत होती है। 30 मिनट की धूप से विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों और इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण है। नंगे पैर घास पर चलने से आँखों की रोशनी में सुधार और तनाव कम होता है।

ताज़ी हवा में गहरी साँस लेने से फेफड़े साफ होते हैं और ऑक्सीजन मिलती है। बच्चों को बागवानी में शामिल करें ताकि वे प्रकृति से जुड़ें और स्वस्थ रहें।

5) सोकर बढ़ाये रोग प्रति रोधक क्षमता

नींद के दौरान शरीर महत्वपूर्ण मरम्मत कार्य करता है और इम्यून सिस्टम को पुनः ऊर्जावान करता है। नवजात बच्चों को 18-20 घंटे और बड़े बच्चों को 10-12 घंटे की नींद जरूरी होती है। पर्याप्त नींद रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है।

बच्चों की अच्छी नींद के लिए (better sleep) उनका कमरा शांत, अंधेरा और ठंडा होना चाहिए। मच्छरदानी का उपयोग करें और क्वाइल से बचें। हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने का समय तय करें। सोने से पहले गर्म पानी से स्नान, कहानी सुनाना या धीमा संगीत चलाने जैसी आदतें अपनाएं, जिससे उन्हें आराम महसूस हो और वे अच्छी नींद लें।

6) वैक्सीनेशन 

टीकाकरण बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने में (to increase kids immunity) सबसे ज्यादा फायदेमंद है। यह सरकार और निजी दोनों स्तरों पर लगाए जाते हैं। टीकाकरण से शरीर में एंटीबॉडीज का निर्माण होता है, जो विशेष रोगाणुओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं।

उदाहरण के लिए, खसरा, पोलियो, टेटनस, और हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए टीके अत्यंत प्रभावी होते हैं। इसके अलावा, टीकाकरण सामुदायिक इम्यूनिटी (हर्ड इम्यूनिटी) को भी बढ़ावा देता है, जिससे उन लोगों को भी सुरक्षा मिलती है जिन्हें किसी कारणवश टीका नहीं लग सकता।

7) माँ का दूध अमृत 

medical science कहती है माँ का दूध नवजात शिशुओं के लिए अमृत समान होता है, क्योंकि इसमें आवश्यक पोषक तत्व, एंटीबॉडीज और एंजाइम्स होते हैं, जो बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। विशेष रूप से, जन्म के पहले तीन दिनों में माँ का पीला गाढ़ा दूध, जिसे कोलोस्ट्रम कहा जाता है, बच्चे के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

 कोलोस्ट्रम में प्रोटीन, विटामिन ए, और इम्यूनोग्लोबुलिन्स (एंटीबॉडीज) की उच्च मात्रा होती है, जो नवजात शिशु को संक्रमणों से बचाने में (to protect )मदद करती है। यह दूध बच्चे के पाचन तंत्र को भी तैयार करता है और उसके शारीरिक विकास को प्रारंभिक सहायता प्रदान करता है इसलिए स्तनपान जरूर कराये।

8) हर्बल सप्लीमेंट्स और घरेलू नुस्खे

यदि आपका बच्चा बार-बार बीमार पड़ता हो या फिर उसे सर्दी जुकाम (colds and flu) जैसी बीमारियां जल्दी इफ़ेक्ट करती हो तो आपको ,उसकी डाइट (daily diet) में  तुलसी, अदरक, और हल्दी  को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे immunity naturally increase हो जाएगी।

इसके अलावा आप च्यवनप्राश दे सकते हैं, यह बच्चों को काफी पसंद भी होता है। आयुर्वेद अश्वगंधा को भी recommended करता है immunity booster के रूप में लेकिन इसे डॉक्टर की सलाह से ही लें।

बच्चे हमारा कल हैं और उन्हें मजबूत बनाना बहुत ही आवश्यक है। स्वस्थ और मजबूत इम्यून सिस्टम से बच्चे बीमारियों से बचते हैं और खुशहाल जीवन जीते हैं। आइए, इन उपायों को अपने जीवन में शामिल करें और अपने बच्चों को एक स्वस्थ और सुरक्षित भविष्य प्रदान करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!